April 18, 2024
indian singers female

List of 18 Best Indian Singers Female | Bollywood Popular Female Singers

बॉलीवुड ग्लैमर, ग्लिट्ज़ और गाने के बारे में है। और जबकि हमेशा ग्लैमर और चकाचौंध के बारे में बहुत सी खबरें आती रहती हैं, आज हम गाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। बॉलीवुड फिल्म उद्योग फिल्मों में प्रसिद्ध गीतों के बिना अधूरा होता। और जबकि इन गीतों का श्रेय पुरुष और महिला दोनों प्रतिभाशाली गायकों को जाता है। हालाँकि, आज, हम अद्भुत महिला भारतीय गायकों पर अतिरिक्त ध्यान दे रहे हैं। इन भारतीय गायकों ने अब तक कुछ बेहतरीन गाने दिए हैं।

आपके अनुसार बॉलीवुड में नंबर 1 महिला गायिका कौन है? बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत महिला गायिका कौन है? और भारत में सबसे अच्छी महिला गायिका कौन है? अपना मन बना लें और देखते हैं कि आपके उत्तरों में मौजूद व्यक्ति इस सूची में शामिल है या नहीं!

1. श्रेया घोषाल (Shreya Ghoshal)

बॉलीवुड उद्योग में सबसे अधिक भुगतान वाली और सबसे अच्छी तरह से स्थापित भारतीय महिला गायकों में से एक, श्रेया घोषाल, एक संगीत परिवार से ताल्लुक रखती हैं और बहुत कम उम्र से गा रही हैं। वह पहली बार तब सुर्खियों में आई जब वह एक किशोरी के रूप में सिंगिंग रियलिटी शो सा रे गा मा पा की एक प्रतियोगी थीं।

16 साल की उम्र में, उन्होंने ऑडिशन दिया और इंडियन आइडल की फाइनलिस्ट में से एक थीं। उद्योग ने जल्दी ही उनकी प्रतिभा को पहचान लिया और श्रेया ने 2002 की फिल्म देवदास में एक पार्श्व गायिका के रूप में शुरुआत की। वह तुरंत हिट हो गई और राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका (फिल्मफेयर अवार्ड) और न्यू म्यूजिक टैलेंट (फिल्मफेयर) के लिए आरडी बर्मन अवार्ड जीता।

2. सुनिधि चौहान (Sunidhi Chauhan)

एक युवा स्टार, सुनिधि चौहान ने 13 साल की उम्र में फिल्म शास्त्र के लिए एक गायक के रूप में शुरुआत की। उसी वर्ष, उन्होंने रियलिटी शो मेरी आवाज़ सुनो जीता और फिल्म मस्त से उनके गीत रुकी रुकी सी जिंदगी की रिलीज के बाद लोकप्रियता हासिल की।

एक बहुमुखी गायिका, उन्होंने नई संगीत प्रतिभा के लिए फिल्मफेयर आरडी बर्मन पुरस्कार जीता है और सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिकाओं के लिए नामांकित लोगों में शामिल हैं। सुनिधि ने तीन फिल्मफेयर सहित कई पुरस्कार जीते हैं और एक कलाकार के रूप में कई रियलिटी शो में जज बनकर उभरी हैं।

इतना ही नहीं, उन्हें फोर्ब्स की 100 सेलिब्रिटी ऑफ इंडिया की सूची में भी चार बार जगह मिली है। उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध गीतों में देसी गर्ल, क्रेजी किया रे, धूम मचाले, भागे रे मन, महबूब मेरे, द डिस्को सॉन्ग और शीला की जवानी शामिल हैं।

3. लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)

स्वर्गीय लता मंगेशकर को लोकप्रिय रूप से भारत की कोकिला कहा जाता था क्योंकि उन्होंने अपने जीवनकाल में 30,000 से अधिक गीत गाए हैं। उन्होंने रूसी, डच, नेपाली और स्वाहिली जैसी विदेशी भाषाओं सहित 36 से अधिक भाषाओं में गाने रिकॉर्ड किए थे।

अपने करियर के दौरान, उन्हें भारत सरकार द्वारा दादा साहब फाल्के पुरस्कार और भारत रत्न से सम्मानित किया गया, जबकि 2007 में, फ्रांस ने उन्हें अपने सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, ऑफिसर ऑफ़ द नेशनल ऑर्डर ऑफ़ द लीजन ऑफ़ ऑनर से सम्मानित किया।

लता जी का नाम 1948 और 1987 के बीच इतिहास में सबसे अधिक दर्ज कलाकार की स्थिति के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। उनके कुछ सबसे प्रसिद्ध गीत हैं लग जा गले, जिया जले, एक प्यार का नगमा है, तेरे बिना जिंदगी से और अजीब दास्तान है ये।

4. नीति मोहन (Neeti Mohan)

एक और प्रतिभा जो एक रियलिटी शो के माध्यम से प्रसिद्धि के लिए बढ़ी, नीति मोहन ने पॉपस्टार नामक चैनल वी शो जीता। धर्म बैनर, स्टूडेंट ऑफ द ईयर से उनके गीत इश्क वाला लव के लॉन्च के बाद उनकी लोकप्रियता बढ़ने लगी।

उन्होंने नई संगीत प्रतिभा के लिए आरडी बर्मन पुरस्कार जीता और जब तक है जान से उनके गीत जिया रे के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के नामांकन में शामिल थीं। उन्होंने बार बार देखो के गाने सौ आसमान के लिए अपना दूसरा फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया। उन्होंने कश्मीर मैं तू कन्याकुमारी, सादी गली आजा, तूने मारी एंट्रीयां, बावरा मन और कई अन्य जैसे कुछ लोकप्रिय गीतों को भी आवाज दी है।

5. मोनाली ठाकुर (Monali Thakur)

मोह मोह के धागे ने मोनाली ठाकुर को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता और सवार लून ने उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। मोनाली एक संगीत परिवार से ताल्लुक रखती हैं, जहां उनके पिता बंगाली फिल्म उद्योग में एक गायक और अभिनेता थे, जबकि उनकी बहन, मेहुली ठाकुर, बंगाल में एक पार्श्व गायिका हैं।

भले ही वह एक छोटी उम्र से प्रदर्शन कर रही है, मोनाली की लोकप्रियता रियलिटी शो इंडियन आइडल 2 में उनकी उपस्थिति के बाद बढ़ी। उनके सबसे प्रसिद्ध गीतों में बागी से छम छम, बद्री की दुल्हनिया टाइटल ट्रैक, जरा जरा टच मी, ख्वाब देखे और खुदाया खैर शामिल हैं। दूसरों के बीच में।

6. अलका याग्निक (Alka Yagnik)

अलका याग्निक सबसे प्रमुख और सफल प्लेबैक भारतीय महिला गायकों में से एक हैं। उनका करियर चार दशकों में फैला है, जिसके दौरान उन्होंने विभिन्न भाषाओं में 20000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं। उन्होंने दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, छत्तीस नामांकन में से सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के लिए सात फिल्मफेयर पुरस्कार, बंगाल फिल्म जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन के दो पुरस्कार, आदि सहित कई पुरस्कार जीते हैं। अलका के बीस गाने बीबीसी की शीर्ष 40 की सूची में शामिल हैं। सदाबहार बॉलीवुड ट्रैक।

और फरवरी तक, डिजिटल मोर्चे पर, वह YouTube के संगीत चार्ट और शीर्ष वैश्विक कलाकारों की सूची में शीर्ष स्थान पर है। उसने 300 मिलियन से अधिक बार देखे जाने के साथ 283 सप्ताह तक चार्ट में अपना स्थान बनाए रखा! निस्संदेह भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला गायिकाओं (best female singers in India)में से एक, उन्होंने चुरा के दिल मेरा, टिप टिप बरसा पानी, मेरा दिल भी कितना पागल है, नींद चुराई मेरी, एक दिन आप, ऐ मेरे हमसफर और कई अन्य जैसे गाने गाए हैं।

7. आशा भोसले (Asha Bhosle)

पिया तू अब तो आजा, सजना है मुझे सजना के लिए, आई मेहरबान, इन आंखों की मस्ती और कई अन्य जैसे गानों के पीछे की आवाज, आशा भोसले जी, उन सर्वश्रेष्ठ हिंदी महिला गायकों (Hindi female singers) में से एक हैं जिन्हें बॉलीवुड ने कभी सुना है। आठ दशकों से अधिक के करियर के साथ, आशा जी ने विभिन्न भाषाओं में गाने गाए और एल्बम रिकॉर्ड किए। उसे प्रस्तुत किया गया है:

  • 18 महाराष्ट्र राज्य फिल्म पुरस्कार
  • 9 फिल्मफेयर पुरस्कार
  • सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका के लिए 7 फिल्मफेयर पुरस्कार
  • चार बीएफजेए पुरस्कार
  • दो राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार
  • दो ग्रैमी नामांकन
  • फिल्मफेयर द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड
  • दादा साहेब फाल्के पुरस्कार
  • भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण
  • वह सबसे अधिक स्टूडियो रिकॉर्डिंग – एकल के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रखती है।

8. कनिका कपूर (Kanika Kapoor)

अग्रणी भारतीय महिला गायकों में से एक, इस 44 वर्षीय ने 2012 में अपनी यात्रा शुरू की, जब वह अपने प्लेबैक सपनों को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई चली गईं। उनकी पहली कमर्शियल हिट उनका म्यूजिक वीडियो ‘जुगनी जी’ थी। और उनके पहले बॉलीवुड गाने ने उन्हें घर-घर में पहचान दिलाई – सनी लियोन स्टारर फिल्म रागिनी एमएमएस 2 से बेबी डॉल।

वह भारत की शीर्ष महिला गायकों (top female singers in India) में से एक हैं और उन्होंने अब तक कई बॉलीवुड गाने गाए हैं। उनके कुछ शीर्ष गीत लवली, कमली, चिट्टियां कलाइयां, बीट पे बूटी, दा दा दासे हैं। उन्हें एक फिल्मफेयर, दो IIFA और एक ग्लोबल इंडियन म्यूजिक एकेडमी अवार्ड सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

9. नेहा कक्कड़ (Neha Kakkar)

बॉलीवुड की शीर्ष गायिकाओं (top female singers) में से एक, नेहा कक्कड़ इंडियन आइडल के दिनों से ही घर-घर में जाना जाता है। भले ही उन्होंने रियलिटी शो नहीं जीता था, लेकिन उनकी आवाज ने बहुत ध्यान आकर्षित किया था। वह 2012 में फिल्म कॉकटेल से अपने गीत सेकेंड हैंड जवानी और क्वीन से लंदन ठुमकदा की रिलीज के बाद प्रसिद्ध हुईं।

वह अपने करियर के दौरान कई संगीत वीडियो में दिखाई दी हैं और कुछ सीज़न के लिए इंडियन आइडल को जज भी कर चुकी हैं। 4.2 बिलियन व्यूज के साथ, वह 2019 में YouTube पर सबसे ज्यादा देखी जाने वाली महिला कलाकारों में से एक बन गईं और 2021 में, वह YouTube डायमंड अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय गायिका थीं।

10. कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy)

कविता कृष्णमूर्ति को 1971 से अपनी प्यारी आवाज सुनने के लिए हम धन्य हैं। वह लोकप्रिय महिला गायकों (popular female singers) में से हैं और उन्होंने 45 से अधिक विभिन्न भाषाओं – हिंदी, उर्दू, तमिल, तेलुगु, बंगाली, अंग्रेजी और अन्य में 50,000 से अधिक गाने रिकॉर्ड किए हैं! उन्हें लगातार चार साल तक फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर का अवॉर्ड मिला।

2005 में, उन्हें पद्म श्री मिला और वर्ष 2015 में, उन्हें भारतीय संगीत में उनके योगदान के लिए डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया गया। उन्होंने वर्तमान में प्रसिद्ध वायलिन वादक एल. सुब्रमण्यम से शादी की है। उनके कुछ उल्लेखनीय गीत हैं तू चीज बड़ी है मस्त मस्त, काय सेरा… सेरा, बिन तेरे सनम, सतरंगी रे, नींद चुरायी मेरी, बोले चूड़ियां आदि।

11. पलक मुच्छल (Palak Muchhal)

पलक मुच्छल भारत की शीर्ष 10 महिला गायकों में शामिल हैं, जो न केवल बॉलीवुड में प्रदर्शन करती हैं, बल्कि गरीब बच्चों के लिए धन जुटाने और दिल की बीमारियों वाले लोगों के लिए वित्तीय सहायता में मदद करने के लिए बहुत सारे स्टेज शो और चैरिटी शो करती हैं।

उनके कुछ प्रसिद्ध बॉलीवुड गानों में आशिकी 2 से मेरी आशिकी और चाहूं मैं या ना, आर… राजकुमार से धोखा धाड़ी, किक से जुम्मे की रात, गब्बर इज बैक से तेरी मेरी कहानी, प्रेम रतन धन पायो से जब तुम चाहो, कौन तुझे शामिल हैं एम. एस. धोनी: एन अनटोल्ड स्टोरी और भी बहुत कुछ।

12. अनुराधा पौडवाल (Anuradha Paudwal)

धक धक करने लगा, कमरिया लचके रे, प्यार किया तो निभाना, नजर के सामने, टू मेरा हीरो है, मैय्या यशोदा, धीरे-धीरे से मेरी जिंदगी में आना आदि सभी को अनुराधा पौडवाल ने ही गाया है। लेकिन ऐसा नहीं है, वह भारत में उल्लेखनीय भजन गायकों में से एक के रूप में प्रसिद्ध हैं।

यह उन्हें भारत की सर्वश्रेष्ठ महिला गायकों (best female singers in India!) में से एक बनाता है! वह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार फिल्मफेयर, दो ओडिशा राज्य फिल्म पुरस्कार और भारत सरकार से पद्म श्री जैसे अन्य पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं।

13. ऋचा शर्मा (Richa Sharma)

सजदा (माई नेम इज खान), माही वे (कांटे), छलका छलका रे (साथिया), जग सूना सूना लागे (ओम शांति ओम), शो मी योर जलवा (आजा नचले) उन कुछ बेहतरीन गानों में शामिल हैं जिन्हें ऋचा शर्मा ने गाया है। भारत की शीर्ष 10 महिला गायकों (top 10 female singers) में से एक ने गाया है।

उन्हें भारतीय शास्त्रीय और हल्के संगीत में पंडित आसकरण शर्मा द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। वह एक बहुमुखी गायिका हैं, जिन्होंने गजल, फिल्मी गाने और पंजाबी और राजस्थानी संगीत भी गाए हैं।

14. सोना महापात्रा (Sona Mohapatra)

सर्वश्रेष्ठ भारतीय महिला गायकों (Indian female singers) में से एक, सोना महापात्रा एक संगीतकार और गीतकार भी हैं। उन्होंने कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी, भुवनेश्वर से अपनी मैकेनिकल इंजीनियरिंग पूरी की है, सिम्बायोसिस सेंटर फॉर मैनेजमेंट एंड एचआरडी से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है, एक ब्रांड मैनेजर के रूप में काम किया है और दूसरों के बीच पैराशूट और मेडिकर जैसे ब्रांडों को संभाला है।

आमिर खान की सत्यमेव जयते में एक प्रमुख गायिका के रूप में प्रदर्शन करने के कारण वह सुर्खियों में आईं। वह उसी पर संगीत परियोजना की कार्यकारी निर्माता बन गईं। उनके उल्लेखनीय गीतों में अंबरसरिया, जिया लागे ना, बहारा, दम दम अंदर, नैना और आई हेट यू (लाइक आई लव यू) शामिल हैं।

15. असीस कौर (Asees Kaur)

रियलिटी शो में खोजी गई एक और महान प्रतिभा, असीस कौर इंडियन आइडल और आवाज़ पंजाब दी का हिस्सा रही हैं। उन्होंने मखना, जान ‘निसार, वे माही, बोलना, जान बन गए, चोगड़ा, नैन ते हारे, रातां लंबियां, आदि जैसे गीतों को आवाज दी है, उन्होंने अपने काम के लिए दो फिल्मफेयर, एक आईफा और कई अन्य जीते हैं।

उनकी यात्रा 5 साल की उम्र में शुरू हुई, उन्होंने दिलदारा रीप्रेज़ के साथ उद्योग में प्रवेश किया और तब से उनके लिए कोई रोक नहीं है! निस्संदेह उल्लेखनीय भारतीय महिला गायकों (Indian female singers) में से एक जिसे आप मिस नहीं कर सकते हैं!

16. रेखा भारद्वाज (Rekha Bhardwaj)

डार्लिंग, ओए बॉय चार्ली, मिलेया मिलेया, कबीरा, गेंदा फूल, फिर ले आया दिल, जुदाई, घाघरा और ऐसी ही कई और फिल्मों को रेखा भारद्वाज ने आवाज दी है। वह 1997 से उद्योग का हिस्सा हैं और बॉलीवुड में सर्वश्रेष्ठ भारतीय महिला गायिका (Indian female singer) का स्थान रखती हैं।

उन्होंने निर्देशक, संगीतकार और गायक विशाल भारद्वाज से शादी की है। रेखा ने पंडित अमरनाथ से औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया है। उन्होंने नमक इश्क का और ससुराल गेंदा फूल गाने के बाद प्रसिद्धि हासिल की। उन्हें अब तक तीन फिल्मफेयर से सम्मानित किया जा चुका है!

17. अलीशा चिनॉय (Alisha Chinai)

अलीशा चिनॉय को उनके गाने मेड इन इंडिया के लिए जाना जाता है लेकिन उनके लिए गाने के अलावा और भी बहुत कुछ है! उन्होंने बॉलीवुड के कुछ हिट गानों जैसे कजरा रे, टच मी, टिकट टू हॉलीवुड, ओह माय डार्लिंग, दिलरुबा, केट नहीं कट ते, दिल तू ही बता और कई अन्य को अपनी आवाज दी है! वह लोकप्रिय रूप से इंडिपॉप की रानी के रूप में जानी जाती थीं।

बप्पी लहरी द्वारा उन्हें उद्योग में पेश किया गया था और वह वर्षों से शीर्ष भारतीय महिला गायकों (Indian female singers) में से एक हैं। उन्होंने ऐश्वर्या राय बच्चन, अभिषेक बच्चन और अमिताभ बच्चन अभिनीत अपने गीत कजरा रे के लिए सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायिका का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता है।

18. शिल्पा राव (Shilpa Rao)

वो अजनबी और खुदा जाने वो गाने थे जिन्होंने शिल्पा राव को एक ऐसा नाम दिया जिसके साथ हर कोई काम करना चाहता था। इसलिए, इन दो गानों के लॉन्च के बाद, शिल्पा ने इश्क शावा, खुदा जाने, घुंघरू, बुल्लेया, अल्लाह माफ करे, मनमर्जियां, मलंग जैसे कई गाने रिकॉर्ड किए हैं! वह शीर्ष भारतीय महिला गायकों में शामिल होने की हकदार हैं; उसने कुछ शीर्ष श्रेणी के गाने दिए हैं। वह नई शैलियों की कोशिश करने और विभिन्न शैलियों की खोज करने के लिए जानी जाती हैं।

Bollywood बॉलीवुड प्रतिष्ठित गानों के बिना कुछ भी नहीं है और यह समय उन विभिन्न भारतीय महिला गायकों (Indian female singers) को धन्यवाद देने का है जिन्हें हमने आज याद किया है और भविष्य में सर्वश्रेष्ठ बॉलीवुड महिला गायकों (Bollywood female singers) द्वारा गाए गए कुछ बेहतरीन गीतों के साथ हमारे कानों को प्रसन्न करने के लिए तत्पर हैं।

Image Credit छवि क्रेडिट: इस पोस्ट में उपयोग की गई छवियों के कॉपीराइट उनके संबंधित स्वामियों के हैं। क्रेडिट जहां जाना जाता है, छवि के अंतर्गत निर्दिष्ट किया जाता है – यदि आप किसी छवि के स्वामी हैं और इसे हटाना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *