April 18, 2024
best Indian singers male

List of 18 Best Indian Singers Male | Bollywood Popular Male Singers

अच्छे संगीत का आनंद तभी लिया जा सकता है जब गाने के बोल बेहतरीन गायकों द्वारा गाए जाएं। पुरुष गायक शुरुआत से ही बॉलीवुड (Bollywood) फिल्मों का एक अभिन्न हिस्सा रहे हैं। हमारे भारतीय फिल्म उद्योग ने संगीत और मनोरंजन की दुनिया को सबसे प्रतिभाशाली और गतिशील भारतीय पुरुष गायक दिए हैं। कुछ प्रसिद्ध बॉलीवुड पुरुष गायकों ने विश्व संगीत पर राज किया है और क्षेत्रों और देशों में उनके बहुत बड़े प्रशंसक हैं। भारत बहुत सारी प्रतिभाओं को जन्म देने वाली कई संस्कृतियों और भाषाओं की भूमि रहा है, इसलिए भारतीय पुरुष गायकों की सूची को केवल 18 तक पहुंचाना मुश्किल है।

ऐसा कहने के बाद, हमने भारत के कुछ शीर्ष बॉलीवुड पुरुष गायकों (Bollywood male singers) को सूचीबद्ध करने की कोशिश की है जो हमारे दिलों पर राज कर रहे हैं और हमें कुछ यादगार गाने दिए हैं। बॉलीवुड के इन लोकप्रिय पुरुष गायकों ने अपने गीतों को हमारे दैनिक जीवन का एक अविभाज्य हिस्सा बना लिया है। खुशी हो, गम हो, जश्न हो या कोई भी जज़्बात हो हम उनकी मधुर आवाज और माधुर्य में खुद को तलाशने की कोशिश करते हैं। यह सूची आपको बताएगी कि बॉलीवुड में नंबर 1 गायक कौन है, बॉलीवुड में सबसे सुंदर गायक कौन है और भारत में सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक कौन है। प्राप्त करें, सेट करें, और पढ़ें!

सर्वश्रेष्ठ भारतीय गायक पुरुष (Best Indian Singers Male)

1. ए आर रहमान (A R Rahman)

शुरू करने के लिए, भारतीय पुरुष गायकों की सूची (Indian male singers) में पहला नाम संगीत के भगवान, हमारे अपने ए आर रहमान का है। एकमात्र भारतीय पुरुष गायक जो अन्य उल्लेखनीय उपलब्धियों की सूची में दो बार गोल्डन ग्लोब पुरस्कार विजेता, 6 बार राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और दो बार अकादमी पुरस्कार विजेता हैं। उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मंचों पर भारत को गौरवान्वित किया है और निस्संदेह भारत और दुनिया में सर्वश्रेष्ठ पुरुष गायक (best male singer in India) हैं। एक विनम्र पृष्ठभूमि से आने वाले, उन्हें संगीत और मनोरंजन की दुनिया में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है और उन्होंने कई भाषाओं में यादगार और मधुर गीत दिए हैं। उनके कुछ सबसे लोकप्रिय गाने दिल से रे, ओ हमदम सोनियो रे, जय हो आदि हैं।

2. सोनू निगम (Sonu Nigam)

भारतीय पुरुष गायकों की इस सूची में सदाबहार सोनू निगम को भुलाया नहीं जा सकता है। सोनू निगम सबसे लोकप्रिय बॉलीवुड पार्श्व गायक रहे हैं और उद्योग में 25 से अधिक वर्षों के लिए शीर्ष 10 भारतीय पुरुष गायकों में से एक रहे हैं। उन्हें प्रतिष्ठित पद्मश्री से सम्मानित किया गया है और उन्होंने सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार और अन्य जैसे सुपरस्टार्स को अपनी आवाज दी है। वह भारतीय बॉलीवुड के शीर्ष पुरुष गायकों की सूची में शामिल हैं, जिन्होंने हिंदी, तमिल, बंगाली, तेलुगु, मराठी, नेपाली, मलयालम और कन्नड़ में गाने गाए हैं। विभिन्न भाषाओं में 4000 से अधिक गाने और 25 से अधिक प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ, सोनू निगम हमारे दिलों पर राज कर रहे हैं और हाल के वर्षों में ऐसा करना जारी रखे हुए हैं।

3. अरिजीत सिंह (Arjit Singh)

सर्वश्रेष्ठ भारतीय पार्श्व गायक और भारत और दुनिया भर में युवाओं के दिलों की धड़कन हमारे अपने अरिजीत सिंह हैं। वह भारतीय पार्श्व गायकों और भारतीय पुरुष गायकों के राजा हैं। वर्तमान में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले पार्श्व गायक और हर निर्माता और निर्देशक के पसंदीदा। अरिजीत सिंह ने अपने लिए एक ऐसी विरासत बनाई है जो भारतीय संगीत उद्योग के सुनहरे दिनों में हमेशा के लिए चली जाएगी। यह रत्न एक भारतीय रियलिटी शो का विजेता था और उसने सभी शैलियों और भाषाओं में गाने गाए हैं। वह Spotify पर सबसे अधिक स्ट्रीम किए जाने वाले भारतीय पार्श्व गायक पुरुष रहे हैं और कई पुरस्कारों और प्रशंसाओं के विजेता रहे हैं। उनके कुछ कम ज्ञात तथ्यों को यहां देखें।

4. अमित मिश्रा (Amit Mishra)

अगर आप अभी भी जग्गा जासूस का गाना गलती से मिस्टेक गुनगुना रहे हैं या ऐ दिल है मुश्किल का गाना बुल्लेया भूल नहीं पाए हैं और सोच रहे हैं कि इस यादगार दिल को छू लेने वाले गाने के पीछे की आवाज कौन है, तो वह हमारे अपने अमित मिश्रा हैं . 1989 में जन्मे, अमित एक प्रशिक्षित कर्नाटक गायक हैं और उन्होंने कमांडो 2, जग्गा जासूस और कई अन्य फिल्मों के लिए गाने गाए हैं।

5. सचेत टंडन (Sachet Tandon)

अगर आपको फिल्म कबीर सिंह में शाहिद कपूर द्वारा दिखाए गए इमोशंस पसंद आए हैं और बेखेयाली गाने से चिपक गए हैं तो कृपया जान लें कि इस गाने के पीछे की जादुई आवाज प्रतिभाशाली सचेत टंडन की है। सचेत भारत के शीर्ष 10 भारतीय पुरुष गायकों में से एक हैं और अपनी गायिका-पत्नी के साथ अपने गानों के साथ सफलता की बुलंदियों पर हैं।

6. मोहित चौहान (Mohit Chauhan)

इस प्रतिभा को संगीत के देवता ए आर रहमान ने पहचाना था। बॉलीवुड धन्य और भाग्यशाली रहा है कि मोहित उद्योग में सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष गायकों में से एक है, जिसकी दिव्य आवाज है और आपके दिल को दूसरे स्तर तक छूती है। उनके अब तक के सर्वश्रेष्ठ गाए गए गीतों में रॉकस्टार का तुम हो और जब वी मेट का तुम से ही शामिल है। देश के सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष गायकों में से एक जो अपनी आवाज़ से जादू पैदा करता है और अब तक के सबसे भावपूर्ण रोमांटिक गाने बनाता है।

7. कुमार शानू (Kumar Sanu)

कुमार शानू, जिनका असली नाम केदारनाथ भट्टाचार्य है, 1985 से सक्रिय बॉलीवुड गायक हैं! उन्हें उद्योग में द किंग ऑफ मेलोडी के नाम से जाना जाता है और वह भारत के शीर्ष 10 पुरुष गायकों में शामिल हैं। सिर्फ हिंदी ही नहीं, उन्होंने मराठी, नेपाली, असमिया, भोजपुरी, गुजराती, बंगाली और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी गाया है। भारतीय सिनेमा में उनके योगदान के लिए उन्हें 2009 में पद्मश्री से भी नवाजा जा चुका है। काम करना शुरू करने के बाद से उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं; उनके कुछ उल्लेखनीय गीतों ने उन्हें फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया – अब तेरे बिन, मेरा दिल भी कितना पागल है, सोचेंगे तुम्हें प्यार, ये काली काली आंखें और एक लड़की को देखा। अगर आपने इनमें से कोई भी खूबसूरत गाना नहीं सुना है, तो आपको उन्हें अभी सुनना चाहिए!

8. शान (Shaan)

शान के नाम से मशहूर शांतनु मुखर्जी बेहतरीन मेल सिंगर्स में से एक हैं। वह गायकों की तीसरी पीढ़ी में पले-बढ़े और स्वाभाविक रूप से, वह उन बेहतरीन आवाज़ों में से एक हैं जिन्हें आपने वर्षों में सुना होगा। यह इस परिवार में शान के दादा, जाहर मुखर्जी, गीतकार और उनके पिता, मानस मुखर्जी, संगीतकार होने के साथ चलता है। शान ने अपने पिता को काफी कम उम्र में खो दिया और एक पारंपरिक करियर में प्रवेश करने का फैसला किया। शान का मानना है कि उनकी शैली और उनका रहस्य सामग्री में निहित है। सुंदर संगीत देने के लिए गीत और संगीत महत्वपूर्ण हैं। उनके करियर को ब्लू, मेल सी और समीरा जैसे अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के साथ सहयोगात्मक कार्यों से सजाया गया है। लेकिन जिस चीज ने शान को लोगों के दिलों में जगह बनाने में मदद की, वह उनका ट्रैक तन्हा दिल है।

9. सुखविंदर सिंह (Sukhwinder Singh)

सुखविंदर सिंह ने महज आठ साल की उम्र में अपना सफर शुरू किया था! अपने पहले चरण के प्रदर्शन के दौरान, उन्होंने अभिनेत्री के गीत सा रे गा मा का प्रदर्शन किया। उनका बचपन कठिन था क्योंकि उन्होंने 9 साल की उम्र में अपने माता-पिता दोनों को खो दिया था। सुखविंदर ज्यादातर अपनी सूफी धुनों के लिए जाने जाते हैं, लेकिन इसने उन्हें शाहरुख खान अभिनीत बॉलीवुड के सबसे बड़े गीतों में से एक – छैंया छैय्या – देने से नहीं रोका। उन्होंने लीसेस्टर, लंदन में अपना संगीत सीखा। सुखविंदर की पंजाब उद्योग में भी अच्छी पकड़ है और उन्होंने 13 साल की उम्र में एक हिट गाना बनाया था; गाने का नाम ‘तूतक तूतक तूतिया’ है।

10. शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan)

कई अवतारों के एक व्यक्ति, शकन महादेवन, अपनी शास्त्रीय नींव के लिए धन्यवाद, विभिन्न शैलियों से गाने देने की क्षमता रखते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह सर्वश्रेष्ठ हिंदी पुरुष गायकों में से एक हैं। वह एक ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने 5 साल की उम्र में वीणा बजाते हुए बहुत कम उम्र में संगीत में कदम रखा था। बाद में, उन्होंने दो अन्य प्रतिभाशाली कलाकारों के साथ जुड़कर अब प्रसिद्ध तिकड़ी – शाखन एहसान लॉय बनाई। शंकर ने अपने एकल ‘ब्रेथलेस’ के साथ संगीत के क्षेत्र में कदम रखा और उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा। हिंदी, तमिल, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु, मराठी और कर्नाटक, इन सभी भाषाओं में वह भावपूर्ण संगीत देते रहे हैं। क्या आप जानते हैं, वह पेशे से एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं? ए आर रहमान के साथ कंडुकोंडेन कंडुकोंडेन में एक गीत के लिए उनके सहयोग ने उन्हें पार्श्व गायक के रूप में अपना पहला पुरस्कार जीता।

11. जावेद अली (Javed Ali)

तू ही हकीकत, ओरे पिया, कुन फाया कुन और कई अन्य के पीछे की आवाज भावपूर्ण गायक है, जावेद अली निस्संदेह सर्वश्रेष्ठ भारतीय पुरुष गायकों में से एक हैं। वह 2000 से बॉलीवुड इंडस्ट्री का हिस्सा हैं लेकिन 2007 में अपने गाने एक दिन तेरी राहों में से लोगों के मन में अपनी पहचान बनाई। उनके पिता, उस्ताद हामिद हुसैन, एक कव्वाली गायक थे और इस प्रकार जावेद अली की रुचि छोटी उम्र से ही है और गा रहे हैं। जावेद का जन्म जावेद हुसैन के रूप में हुआ था, लेकिन बाद में उन्होंने अपने गुरु गजल गायक गुलाम अली को श्रद्धांजलि के रूप में अपना नाम बदलकर अली रख लिया।

12. विशाल-शेखर (Vishal-Shekar)

गतिशील जोड़ी – विशाल ददलानी और शेखर रवजियानी 1999 से ग्लैमरस बॉलीवुड उद्योग का हिस्सा रहे हैं। झंकार बीट्स, दस, ब्लफमास्टर, चेन्नई एक्सप्रेस, स्टूडेंट ऑफ द ईयर और कई अन्य फिल्मों के हिस्से के रूप में काम करने के बाद, यह जोड़ी YouTube पर 3 बिलियन से अधिक बार स्ट्रीम किया गया है, उनके नाम पर 72 नंबर-एक एकल हैं और 350 से अधिक फिल्मी गीतों और साउंडट्रैक में चित्रित किया गया है। उद्योग में उनकी सफलता झंकार बीट्स के साथ थी, जिसमें ‘तू आशिकी है’ और ‘सुनो ना’ जैसे गाने थे। 23 साल के अपने सफर में उन्होंने एकॉन, द वैम्प्स, इमोजेन हीप और डिप्लो जैसे अंतरराष्ट्रीय कलाकारों के साथ काम किया है।

13. के.के (KK)

केके के नाम से लोकप्रिय, कृष्णकुमार कुन्नथ ने बॉलीवुड के सबसे लोकप्रिय, रोमांटिक गीतों में से एक, सच कह रहा है दीवाना गाया। यह गीत आर माधवन और दीया मिर्जा अभिनीत फिल्म ‘रहना है तेरे दिल में’ का है। वह इमरान हाशमी, अजय देवगन और कई अन्य अभिनेताओं के पीछे की आवाज बन गए हैं। 31 मई, 2022 बॉलीवुड उद्योग और दुनिया के लिए एक अंधेरी रात थी क्योंकि केके ने 53 वर्ष की आयु में अंतिम सांस ली। लेकिन वह उन गायकों में से एक हैं जिन्हें कुछ सबसे खूबसूरत गाने देने और जीवन जीने के लिए हमेशा याद किया जाएगा। इन सभी वर्षों में किसी भी विवाद से रहित।

14. अरमान मलिक (Armaan Malik)

एक बाल गायक, अरमान मलिक ने 2007 में शंकर-एहसान-लॉय के तहत बम बम बोले में अपनी शुरुआत की। वह 2006 में रे गा मा पा लिटिल चैंप्स में भी भागीदार थे, जिसमें वह 8वें स्थान पर रहे थे। अरमान ने अगले कुछ वर्षों में शास्त्रीय गायन सीखा। आज, वह तुमको तो आना ही था, तुम्हें अपना बनाने का, वजह तुम हो और बोल दो ना जरा जैसे गानों के लिए लोकप्रिय हैं। वह संगीतकार अमाल मलिक के भाई हैं। आज के समय में, उन्होंने एड शीरन के रीमिक्स में से एक में अभिनय किया है जो इस साल जून में रिलीज़ हुआ था।

15. दर्शन रावल (Darshan Raval)

स्टारप्लस पर प्रसारित होने वाले संगीत रियलिटी शो इंडियाज रॉ स्टार में दर्शन रावल, आज सहस्राब्दी भीड़ में एक लोकप्रिय नाम उपविजेता रहा है। भले ही उन्होंने गायन में कोई औपचारिक प्रशिक्षण प्राप्त किया हो, लेकिन जब उन्होंने YouTube पर अपने वीडियो पोस्ट करना शुरू किया तो वे YouTube स्टार बन गए। आज, उनके नाम पर कुछ प्रसिद्ध बॉलीवुड गाने हैं, जैसे, प्रेम रतन धन पायो से जब तुम चाहो, लवयात्री से चोगड़ा, बेल बॉटम से खैर मंगदे और कुछ अन्य। वह गुजराती संगीत उद्योग में भी काफी प्रसिद्ध हैं।

16. उदित नारायण (Udit Narayan)

बॉलीवुड के प्रसिद्ध गायकों में से एक, उदित नारायण 1980 के दशक से उद्योग का हिस्सा हैं। उनका सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है। और पुराने और नए दोनों तरह के गाने गाए हैं। उदित ने अपनी यात्रा की शुरुआत नेपाल रेडियो से की थी। उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भारतीय विद्या भवन में छह साल बिताए। 8 मिलियन से अधिक बिक्री के साथ, क़यामत से क़यामत तक की सफलता ने साउंडट्रैक को दशक के सबसे अधिक बिकने वाले एल्बमों में से एक बना दिया। उन्हें 2016 में भारत सरकार से पद्म भूषण भी मिला। उनके कुछ प्रसिद्ध गीतों में हमको हमको चुरा लो, भोली सी सूरत, तू चीज बड़ी है मस्त मस्त, कई अन्य शामिल हैं।

17. जुबिन नौटियाल (Jubin Nautiyal)

इस 33 वर्षीय बॉलीवुड सिंगर ने जून 2022 में रातां लंबियां गाने के लिए आईफा जीता था। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक रियलिटी शो प्रतियोगी के रूप में की, जहां वे श्रेया घोषाल और संजय लीला भंसाली जैसे जजों को प्रभावित करने में कामयाब रहे, लेकिन सोनू निगम को प्रभावित करने में असफल रहे। उनके कुछ प्रसिद्ध गीतों में बजरंगी भाईजान का ‘जिंदगी कुछ तो बता’, ‘जज्बा’ का बंदेया, शेरशा का ‘रतन लंबाइयां’ और कबीर सिंह का ‘तुझे कितना चाहिए और हम’, ‘तुम ही आना’ और ‘किन्ना सोना’ का गाना शामिल है। मरजावां।

18. बी प्राक (B Praak)

बी प्राक के नाम से लोकप्रिय रितिक बच्चन 2009 से पंजाबी और बॉलीवुड इंडस्ट्री का हिस्सा हैं। शुरुआत में वह एक संगीत निर्माता थे, लेकिन उन्होंने अपने हिट सिंगल मन भार्या के साथ गायन की शुरुआत की। जानी के साथ अक्सर सहयोग करते हुए, दोनों ने केसरी, गुड न्यूवेज़ और बाला जैसी फिल्मों से उल्लेखनीय हिट दी हैं। बी प्राक ने अन्य पुरस्कारों में राष्ट्रीय पुरस्कार और दो फिल्मफेयर पुरस्कार जीते हैं। यदि आप कुछ भावपूर्ण संगीत सुनना चाहते हैं, तो आपको उनकी प्लेलिस्ट सुननी चाहिए। वह भारतीय पुरुष गायकों (Indian male singers) की सूची में आने के योग्य हैं।

बॉलीवुड शीर्ष 10 रैपर्स (top 10 Rappers) में से कुछ का घर है और कुछ बेहतरीन 10 गानों के कवर (best 10 song covers) देखे हैं, लेकिन एक बात निश्चित है, इन भारतीय पुरुष गायकों के बिना ऐसा नहीं होता। यदि आप इन बॉलीवुड पुरुष गायकों की सराहना करते हैं, तो उनकी प्लेलिस्ट सुनें और कल एक नई खोज के लिए यहां वापस आएं!

Image credits छवि क्रेडिट: इस पोस्ट में उपयोग की गई छवियों के कॉपीराइट उनके संबंधित स्वामियों के हैं। क्रेडिट जहां जाना जाता है, छवि के अंतर्गत निर्दिष्ट किया जाता है – यदि आप किसी छवि के स्वामी हैं और इसे हटाना चाहते हैं, तो कृपया हमसे संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *