February 24, 2024
Old hindi songs

Table of Contents

Top 25 Bollywood Evergreen Old Hindi Songs You Must Listen

हम दिन में हर समय संगीत सुनते हैं – जब हम नहाने के लिए उठते हैं, जब हम खाना बनाते हैं, जब हम व्यायाम कर रहे होते हैं, इत्यादि। हम में से अधिकांश के लिए, संगीत सांसारिक भावनाओं से दूर होने का एक तरीका है। हम में से कुछ के लिए, उद्योग में नवीनतम गाने आकर्षक और आकर्षक हैं जबकि अन्य के लिए, पुराने हिंदी गाने हमेशा के पसंदीदा हैं।

बॉलीवुड के पुराने गाने एक क्लास अलग थे। किशोर कुमार और लता मंगेशकर से लेकर मोहम्मद रफ़ी और उषा उथुप तक, गायकों ने ऐसे गीत लिखे और संगीतबद्ध किए जो कम से कम कहने के लिए यादगार रहे हैं। आज, जब हम जुगनू और पटाखे जैसे गानों पर थिरक रहे हैं, तो आइए बॉलीवुड के कुछ सबसे प्रसिद्ध पुराने हिंदी गानों को रिवाइंड करें और फिर से देखें।

यहां टॉप 25 बॉलीवुड सदाबहार पुराने हिंदी गीतों की सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य सुनना चाहिए (Here is a list of the top 25 Bollywood Evergreen Old Hindi Songs You Must Listen)

1. भीगी भीगी रातों में (Bheegi Bheegi Raaton Mein)

पुराने हिंदी रोमांटिक गानों में से एक, भीगी भीगी रातों में ज़ीनत अमान और राजेश खन्ना अभिनीत फिल्म अजनबी का है। अजनबी 1974 में रिलीज हुई थी और यह गाना उस वक्त हिट हुआ था। किशोर कुमार और लता मंगेशकर द्वारा गाया गया, यह अभी भी सदाबहार रोमांटिक गीतों में से एक माना जाता है।

2. कभी कभी मेरे दिल में (Kabhi Kabhi Mere Dil Mein)

पुराने हिंदी गीतों (old Hindi songs) में से एक, कभी कभी मेरे दिल में मुकेश द्वारा गाया गया था। फिल्म कभी कभी में, इस गीत ने 1976 में और उसके बाद के वर्षों में कई लोगों का दिल चुरा लिया। इस गाने में बॉलीवुड की सबसे प्रसिद्ध जोड़ियों में से एक – अमिताभ बच्चन और राखी गुलज़ार को दिखाया गया है। यह एक आत्मीय गीत है जिसने 3 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते – सर्वश्रेष्ठ संगीत, सर्वश्रेष्ठ गीतकार और सर्वश्रेष्ठ पुरुष पार्श्व गायक। इस रोमांटिक गाने के साथ अपने प्यार का इज़हार करें।

3. लग जा गले (Lag Jaa Gale)

लता मंगेशकर द्वारा गाया गया मधुर, मार्मिक गीत, लग जा गले एक क्लासिक सदाबहार हिंदी गीत (evergreen Hindi song) है। क्या आप जानते हैं कि यह प्रसिद्ध हिंदी गीत विशेष रूप से राजा मेहदी अली खान ने फिल्म ‘वो कौन थी?’ के लिए लिखा था। लता जी ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि उनके 70 साल के करियर में यह गीत हमेशा उनके दिल पर अंकित रहेगा। यह गीत दिवंगत लता जी की आवाज और दिवंगत अभिनेता साधना के प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय रूप से याद किया जाता है।

4. पल पल दिल के पास (Pal Pal Dil Ke Paas)

क्या आप किसी को याद कर रहे हैं? यदि हाँ, तो यह एक ऐसा गीत है जो आपकी आत्मा को छू जाएगा और आप वास्तव में जो महसूस करते हैं उसे व्यक्त करने में सक्षम होंगे। गाने में हैंडसम हंक, धर्मेंद्र और खूबसूरत राखी हैं। यह कोमल, रोमांटिक धुन आपके दिल को गर्म कर देगी। किशोर कुमार की भावपूर्ण आवाज के कारण भी यह पुराना हिंदी (old Hindi song) गाना इतना हिट हुआ था। उन्होंने इस गीत में जान डाल दी और यह बॉलीवुड के अब तक सुने गए सर्वश्रेष्ठ पुराने गीतों (best old songs Bollywood) में से एक है।

5. ये दोस्ती (Yeh Dosti)

प्यार दोस्ती है… नहीं, हमेशा नहीं! हम बात कर रहे हैं धर्मेंद्र और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म ‘शोले’ (Sholay) के एपिक सॉन्ग ‘ये दोस्ती’ की। यह पुराने हिंदी गीतों (old Hindi songs) में से एक हो सकता है लेकिन यह आपके और आपके सबसे अच्छे दोस्त के लिए एकदम सही गीत है। जैसा कि आप जानते होंगे कि यह फिल्म दो चोरों के बारे में है और इस जोड़ी का गाना लोगों के दिल को छू गया। फिर, यह किशोर कुमार और मन्ना डे द्वारा गाया गया गीत है। ये दोस्ती हमेशा के लिए उन गानों में से एक होगा जिसके साथ लोग तुरंत गूंजते हैं।

6. आंखों की मस्ती के में (In Ankhon Ki Masti Ke)

यह गाना खूबसूरत रेखा अभिनीत फिल्म उमराव जान का है। अब तक के सबसे अच्छे पुराने हिंदी गानों में से एक माना जाने वाला, आंखों की मस्ती के एक ऐसा गाना है जिसे आशा भोसले ने गाया था। उन्होंने न केवल इस गीत के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्व गायिका का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता, बल्कि टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा इसे रेखा और फारूक शेख की तस्वीर के लिए अब तक का सबसे अच्छा गीत माना गया। जब आप अपने प्यार को कुछ धीमे और सुखदायक के साथ लुभाना चाहते हैं, तो यह गाना आपकी पसंद होना चाहिए।

7. एक दो तीन चार (Ek Do Teen Chaar)

सबसे लोकप्रिय पुराने गीतों में से एक और एक ही समय में सदाबहार हिंदी गीतों में से एक है एक दो तीन चार में प्रतिष्ठित मोहिनी उर्फ ​​माधुरी दीक्षित हैं। दिग्गज सरोज खान द्वारा कोरियोग्राफ किया गया यह गाना फिल्म ‘तेजाब’ का है। क्या आप जानते हैं, इस गाने की वजह से स्वर्गीय सरोज खान ने 1989 में अपना पहला फिल्मफेयर पुरस्कार जीता था?

कलाकारों और चालक दल ने यह सुनिश्चित करने के लिए धार्मिक रूप से काम किया कि यह गाना अच्छी तरह से किया गया है। उन्होंने इस गाने के लिए लगातार 16 दिनों तक रिहर्सल की। जब माधुरी दीक्षित से उनके अनुभव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि इस गाने ने उनकी जिंदगी बदल दी। उन्हें निर्माताओं से कई प्रस्ताव मिलने लगे, जो चाहते थे कि वे अपनी फिल्मों में अभिनय करें।

8. मेरे सामने वाली खिड़की में (Mere Saamne Wali Khidki Mein)

बॉलीवुड की रोमांटिक फिल्मों (Romantic Movies in Bollywood) में से एक, मेरे सामने वाली खिड़की में एक गाना है जिसमें सुनील दत्त और सायरा बानो हैं। किशोर कुमार की आवाज और पंचम दा के संगीत के शानदार मेल ने इस गाने को और खास बना दिया है। यह एक मजेदार, कथात्मक गीत है जो न केवल सुनने में आनंददायक है बल्कि इसके साथ जाने के लिए एक मजेदार दृश्य भी है। सोने पर सुहागा महमूद की कॉमेडी थी। हमें खुशी है कि यह पुराना हिंदी गाना बनाया गया, है ना?

9. बदन पे सितारे (Badan Pe Sitaare)

मशहूर फिल्म ‘प्रिंस’ में बदन पे सितारे का गाना ऐसा है जिसमें शम्मी कपूर और वैजयंतीमाला हैं। सबसे प्रसिद्ध और पुराने हिंदी गीतों में से एक, बदन पे सितारे सभी का पसंदीदा था। यह हर तरह के दर्शकों के बीच हिट साबित हुआ।

गाने में शम्मी कपूर मोहम्मद रफ़ी की आवाज़ पर थिरकते हुए नज़र आ रहे हैं। गाने को अच्छी तरह शूट किया गया है और यह पूरे समय आपका ध्यान खींचे रखता है। यह वास्तव में शम्मी कपूर के सबसे यादगार गीतों में से एक है।

10. मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू (Mere Sapno Ki Rani Kab Aayegi Tu)

किशोर कुमार की क्लासिक्स में से एक, मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर अभिनीत फिल्म आराधना का एक गीत है। इस पुराने हिंदी गीत में राजेश खन्ना को कार में गाते हुए और गीत की धुन पर झूमते हुए दिखाया गया है, जबकि सदा-सुंदर शर्मिला टैगोर ट्रेन में यात्रा कर रही हैं। उस बिंदु के बाद जब उनके पास आंखों का संपर्क होता है, उनके पास एक चंचल बातचीत होती है जो वास्तव में वीडियो और उसके स्वरूप और अनुभव को बढ़ा रही है।

11. प्यार किया तो डरना क्या (Pyaar Kiya Toh Darna Kya)

किसी भी पुराने हिंदी गीत प्रेमी से पूछिए, और ‘प्यार किया तो डरना क्या’ इसमें ज़रूर शामिल होगा। प्रसिद्ध रोमांटिक रूप से प्रेरक बॉलीवुड फिल्म (motivational Bollywood movie) मुगल-ए-आज़म की विशेषता, यह गाना अनारकली के रूप में ओह-भव्य मधुबाला और अकबर के रूप में पृथ्वीराज कपूर अभिनीत एक उत्कृष्ट कृति है। इस फिल्म की कहानी राजकुमार सलीम और अनारकली के बीच एकतरफा प्रेम कहानी के बारे में है। मधुबाला बॉलीवुड की अब तक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक थीं और आज भी मानी जाती हैं। क्या आप जानते हैं, प्यार किया तो डरना क्या एक श्वेत-श्याम गीत है और मुगल-ए-आजम फिल्म का आधा हिस्सा भी?

12. रंग बरसे (Rang Barse)

होली कब है? कब है होली? कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम रंगों का त्योहार कब मनाते हैं, यह गाना हर साल जरूर बजता है! बिग बी ने अपने प्रदर्शन और मिस्टर बच्चन द्वारा लिखे गए गीतों से हमारा दिल चुरा लिया है, नहीं, अमित जी नहीं, बल्कि खुद हरिवंश राय बच्चन 15वीं सदी की पौराणिक कवि मीरा के एक पारंपरिक भजन से प्रेरित हैं।

13. जुम्मा चुम्मा दे दे (Jumma Chumma De De)

मिस्टर बच्चन की क्लासिक्स में से एक फिल्म हम से जुम्मा चुम्मा दे दे है। आपके पुराने गीतों (old song list) की सूची इसके बिना अधूरी रहेगी! गाना न केवल पेचीदा है बल्कि इतना आकर्षक भी है! जब रणबीर कपूर और आदित्य रॉय कपूर ने अपनी फिल्म ये जवानी है दीवानी में इसे गाया, तो हम पुरानी यादों में खो गए और उनके साथ गाने के बोल भी गाए। इस गाने के पीछे जादुई आवाज कविता कृष्णमूर्ति और सुदेश भोंसले की है। यह संभवत: उन पहले ‘आइटम’ गानों में से एक है जिसने अपने प्रभाव से बॉलीवुड की धज्जियां उड़ा दीं।

14. मेरा जूता है जापानी (Mera Joota Hai Jaapaani)

राज कपूर पर आधारित और मुकेश द्वारा गाया गया यह क्लासिक गीत फिल्म श्री 420 का है। इस गीत ने इसमें राष्ट्रवादी तत्व के कारण बहुत ध्यान आकर्षित किया। ऐसा होने में जो मदद मिली वह यह है कि भारत ने हाल ही में आजादी हासिल की थी और यही चीज लोगों को गाने से जोड़ती है। इस गीत ने न केवल देश में अपनी छाप छोड़ी बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्थलों पर भी अपनी पहचान बनाई। अभी कुछ समय पहले, अभिनेता नील नितिन मुकेश ने खुलासा किया था कि यह गीत अभी भी रूस में लहरें भेजता है! अब यह गाना किसके पुराने हिंदी गानों की सूची में नहीं होगा?

15. एक अजनबी हसीना से (Ek Ajnabee Haseena Se)

किशोर कुमार के क्लासिक्स में से एक, इस गीत में राजेश खन्ना और ज़ीनत अमान हैं। उनके प्रदर्शन और इस गीत की धुन के कारण यह लोकप्रिय हुआ। और, हमें यह उल्लेख करना चाहिए कि इस गीत के लोकप्रिय पुराने हिंदी गीतों की सूची में शामिल होने का एक और प्रमुख कारण यह है कि संगीत निर्देशक आर डी बर्मन थे

16. ये काली काली आंखें (Yeh Kaali Kaali Aankhen)

90 का दशक शाहरुख के बारे (all about SRK) में था। डर में अपनी नकारात्मक भूमिका से लेकर अपनी रोमांटिक भूमिकाओं तक, वह बॉक्स ऑफिस और कई लोगों के दिलों पर राज कर रहे थे। ये काली काली आंखें बॉलीवुड की थ्रिलर फिल्मों में (thriller movies in Bollywood) से एक बाजीगर है और इसमें शाहरुख खान और काजोल की प्रतिष्ठित जोड़ी है। धुन, नृत्य, जोड़ी, इस गीत के बारे में सब कुछ बस बिंदु पर था और इस गीत को पुराने हिंदी गीतों (old Hindi songs) की सूची में उल्लेख के योग्य बनाने के लिए सभी का ध्यान आकर्षित किया, जिसे आपको अवश्य सुनना चाहिए!

17. भोली सूरत दिल के खोटे (Bholi Surat Dil Ke Khote)

एक गीत जो न केवल आज भी अक्सर सुना जाता है बल्कि गणपति विसर्जन के दौरान भी बजाया जाता है वह है भोली सूरत दिल के खोटे। गीत गीता बाली, भगवान पर फिल्माया गया है और अलबेला फिल्म से है। मानो या न मानो, यह एक ऐसा गाना है जिसे सुनते ही आप गुनगुना उठेंगे।

18. अभी ना जाओ (Abhi Na Jao)

फिल्म ‘हम दोनों’ का अभी ना जाओ एक पुराना हिंदी गाना (old Hindi song) है जो दिल को छू लेने वाला है। यदि आप अपने प्रियजनों से दूर जा रहे हैं, चाहे वे कोई भी हों, तो यह आपको सही महसूस कराएगा। यदि आपने इसे अभी तक नहीं सुना है, तो आपको अवश्य करना चाहिए! देव आनंद की विशेषता और मोहम्मद रफी और आशा भोसले द्वारा गाए गए इस गीत का उपयोग आपकी भावनाओं को दिल तक पहुंचाने के लिए किया जा सकता है।

19. तुमसे अच्छा कौन है (Tumse Acha Kaun Hai)

शम्मी कपूर, बबीता और प्राण अभिनीत, और महान मोहम्मद रफी द्वारा गाया गया, यह गीत जनवर फिल्म से है। यह एक जीवंत, मस्ती से भरा गाना है जो आकर्षक है! तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? इसे आज ही अपनी बॉलीवुड क्लासिक्स की सूची में शामिल करें!

20. जाए आप कहा जाएंगे (Jaaiye Aap Kaha Jayenge)

1965 में आई फिल्म ‘मेरे सनम’ में आशा पारेख और बिस्वजीत चटर्जी मुख्य भूमिका में हैं, जाइए आप कहां जाएंगे। इस गाने को मशहूर अदाकारा आशा भोंसले ने गाया है। आप इस बात से इंकार नहीं कर पाएंगे कि उनकी आवाज और उनकी प्रतिभा का कोई विकल्प नहीं है। और आशा पारेख के प्रदर्शन ने दर्शकों के लिए इस गीत से जुड़ना और आनंद लेना आसान बना दिया।

21. इंतेहान हो गई, इंतजार की (Intehaan Ho Gayi, Intezaar Ki)

साल 1984 हो या 2022, इंतेहान तो हो ही जाति है, इंतजार की! समय के साथ कारण भले ही बदल गए हों लेकिन हमारे पूर्वजों और पुराने रिश्तेदारों की तरह, ये शब्द सच हैं और हम में से प्रत्येक ने वास्तविक जीवन में इसका अनुभव किया है या करेंगे। क्या आपको नहीं लगता कि पुराने हिंदी गाने (old Hindi songs) आज हम जो सुन रहे हैं उससे बेहतर थे?

22. कहीं दूर जब दिन ढल जाए (Kahin Door Jab Din Dhal Jaaye)

स्वर्गीय योगेश द्वारा लिखित, कहीं दूर जब दिन ढल जाए यादों के उस डिब्बे के बारे में है जिसे आप हमेशा अपने साथ लेकर चलते हैं, चाहे आप कितने भी पुराने हों और आप कहीं भी हों। यह गाना हैंडसम राजेश खन्ना अभिनीत फिल्म आनंद का है।

23. जीना यहां, मरना यहां (Jeena Yaahan, Marna Yaahan)

फिल्म ‘मेरा नाम जोकर’ का जीना यहां मरना यहां का गाना हमें हर बार राज कपूर की याद दिलाता है। 1988 में वह शारीरिक रूप से हमें छोड़कर चले गए होंगे लेकिन जब भी हम यह गाना सुनते हैं तो हम उन्हें याद करते हैं। वह एक बेहतरीन अभिनेता थे और उन्होंने हमेशा के लिए हमारी यादों में एक गहरी छाप छोड़ी है। यह गाना सरल और यथार्थवादी है, इसे सुनने वाला तुरंत किसी के भी मन में गूंज उठता है। इस प्रकार, इस गीत के आपके पुराने हिंदी गीतों की सूची में होने का हर कारण है (old Hindi songs.)

24. कुछ तो लोग कहेंगे (Kuch Toh Log Kahenge)

आर डी बर्मन की सबसे बड़ी रचनाओं में से एक, कुछ तो लोग कहेंगे 1971 की फिल्म अमर प्रेम से है जिसमें राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर ने अभिनय किया था। आनंद बख्शी के बोल और किशोर कुमार द्वारा गाए गए, यह गाना उन कपल्स के लिए है, जो इस बात से बहुत परेशान हैं कि दुनिया क्या कहेगी। तो, इस गीत को अपना संकेत बनने दें कि दुनिया पर ध्यान दिए बिना आप जो महसूस करते हैं उसे करें!

25. यार बिना चैन कहां रे (Yaar Bina Chain Kahaan Re)

अनिल कपूर और अमृता सिंह अभिनीत इस गाने को बप्पी लहरी और एस जानकी ने गाया है। यह गाना बहुत मजेदार है और इतने सालों में इतना हिट हुआ कि इसे आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘शुभ मंगल ज्यादा सावधान’ के लिए फिर से बनाया गया। अपने पुराने हिंदी गीतों की सूची में इसे शामिल करने के लिए कोई अन्य कारण चाहिए (old Hindi songs?)

खैर, इस लेख से बस इतना ही! कुछ बॉलीवुड कॉमेडी फिल्में (Bollywood Comedy Movies)और बॉलीवुड अपडेट नियमित रूप से देखने के लिए सारिकनॉलेज पर वापस आएं!

हम 1 जनवरी को नया साल क्यों मनाते हैं? 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *